तलवार 2 लिखेंगे विशाल भारद्वाज

मेघना गुलजार के तलवार में 2008 के नोएडा दुहेरी हत्याकांड पर आधारित फ़िल्म के बाद, समीक्षकों द्वारा प्रशंसित फिल्म निर्माता विशाल भारद्वाज एक और हत्याकांड से जुड़ी कहानी के साथ वापस आ रहे हैं।

क्या है रायन स्कूल हत्याकांड

यह फिल्म रायन इंटरनेशनल स्कूल की गुरुग्राम शाखा के छात्र, सात वर्षीय प्रद्युमन ठाकुर की क्रूर हत्या से प्रेरित है। भारद्वाज भी इस फिल्म को निर्देशित करेंगे जो जंगल फिल्म्स द्वारा प्रस्तुत किया जा रहा है. एक द्वितीय श्रेणी छात्र, प्रद्युमन, अपने पिता के उसे स्कूल छोड़ने के एक घंटे के भीतर स्कूल के शौचालय के पास उसके गले पर छेद के साथ 8 सितंबर, 2017, की सुबह पाया गया था। पहले स्कूल बस के वाहक अशोक कुमार को गिरफ्तार किया था। पर बादमें यह बात समझ में आ गई कि वह हत्या एक 11 के छात्र ने की थी।

क्यों बनानी है तलवार 2

फ़िल्म कि निर्माता प्रीति शाहनी ने कहाँ की वे और विशाल भारद्वाज और इस मामले पर नज़र रखते थे। फिर से, यह एक बहुत बड़ा सामाजिक प्रभाव पड़ता है। यह पर ले जाता है शिक्षा प्रणाली, बच्चों की मानसिकता, उनका भविष्य, उनपर डाला हुआ दबाव, यह सारी चीज़ें इस फ़िल्म से जुड़ी रहेंगी।  तलवार से आगे बढ़कर वे फ़िल्म का व्यवसायीकरण नहीं करना चाहते। यह कहानी बाहर से बताई जाने की ज़रूरत निर्माताए और दिग्दर्शकों को लगी।  ज्यादा विचार-विमर्श और चर्चा करने के बाद उन्होंने बताया कि इस पर फीचर फिल्म बनाते है।

क्यों बनाई तलवार

शाहनी ने कहा, “यह पिछले चार से पांच महीनों के लिए चर्चा में रहा है। ‘तलवार‘ के समय के साथ-साथ हम एक ऐसी कहानी बता रहे थे जिसे सिनेमा में कभी नहीं बताया गया था। मुझे लगता है कि इसने फिल्म और समग्र रूप से, दस्तावेज और सिनेमा की शक्ति में हर किसी पर एक छाप छोड़ी है। यह कहानी हमारे लिए महत्वपूर्ण थी क्योंकि उसने परिवार के प्रतिमा को बदल दिया था। इस मामले ने परिवार के प्रतिमा पर मध्यम वर्ग को हिलाकर रख दिया था।”